[ऑनलाइन] वृद्धा पेंशन KYC कैसे करें | last date, vridha pension kyc, e labharthi kyc

Vridha pension kyc – बिहार के वे सभी पेंशन धारी जो वृद्धा पेंशन या फिर विकलांग पेंशन या फिर और किसी अन्य पेंशन से जुड़े हुए हैं और सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त कर रहे हैं उन सभी की जानकारी के लिए हम बता दें कि बिहार सरकार के न्यू अपडेट के तहत E-KYC करवाना बहुत जरूरी है  यदि कोई Vridha pension kyc नहीं करवाता है तो उनकी पेंशन को रोक दिया जा सकता है।

आज हम इस लेख के माध्यम से वृद्धा पेंशन e-kyc के बारे में जानेंगे जिसमें वृद्धा पेंशन ई KYC क्या है, सरकार द्वारा इस अपडेट को क्यों जारी किया गया, E-KYC करवाने के फायदे, ईकेवाईसी करवाना क्यों आवश्यक है, e kyc क्या है, इससे जुड़े अन्य सभी जानकारी को हम इस लेख में प्रस्तुत करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को,

E – KYC क्या है इससे आशय 

E-Kyc से आशय एक ऐसी प्रक्रिया से है जिसके अंतर्गत सभी जिम्मेदार बैंक वाले अपने खाताधारकों यानी कस्टमरो की भलीभांति पहचान करते हैं जिसके लिए सभी बैंक के कर्मचारी अपने ग्राहकों को सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट लेकर बैंक आने की मांग करते हैं जिससे बैंक के कर्मचारी खाताधारक का इलेक्ट्रॉनिक क्रिया डिजिटल तरीके से वेरिफिकेशन कर सकें।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने के बाद जब पूर्ण रूप से वेरिफिकेशन हो जाता है तो बैंक आपके ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स को भली-भांति वापस कर देती है।

vridha pension kyc update bihar online

वे सभी पेंशन धारी जिन्हें हर महीने वृद्धा पेंशन दी जाती है उन्हें हर साल यह सुनिश्चित करवाना होता है कि वह जीवित है या नहीं उन्हें जीवन प्रमाण पत्र देकर प्रमाणित करना पड़ता है जिसे उन्हें इस प्रमाण पत्र को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सबमिट करना पड़ता है।जिसके माध्यम से यह मालूम चल सके कि जो भी पेंशन धारी अपना पेंशन लेते हैं वह जीवित हैं या नहीं, यदि वह जीवित हैं तो उन्हें जीवित प्रमाण पत्र देने के लिए E-KYC करवाना पड़ता है जिसे हम वृद्धा पेंशन Kyc कहते हैं।

Old age/ Vridha pension kyc Highlights

S.N  विषय वस्तु सूची                विवरण
1आर्टिकलOld Age / Vridha Pension KYC कैसे करें
2विभागसमाज कल्याण विभाग
3पेंशन का प्रकारवृद्धावस्था पेंशन/Old Age Pension
4लाभार्थीसभी वृद्धजन पेंशन धारक
5वर्ष 2021 -22
लभार्थियो की संख्या
5579245
6उद्देश्यपेंशनधारकों के पेंशन खाते का सत्यापन कराना तथा उन्हें पेंशन योजना का लाभ देना
7Mode of e – KYC ऑनलाइन / ऑफलाइन
8ई केवाईसी कैंप स्टार्ट होने की तिथि1 जून 2022
9ई केवाईसी कैंप अंतिम तिथि30 जून 2022
7वेबसाइटwww.Sspy-Up.Gov.In  

Vridha pension KYC new update 

बिहार राज्य सरकार द्वारा वृद्धा पेंशन योजना के KYC को लेकर एक लेग शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें लाभार्थी कैंपों में जाकर अपने इस पेंशन योजना की KYC आसानी से करवा सकते हैं। 

बिहार राज्य सरकार द्वारा यह कैंप की अवधि 1 जून से 30 जून तक रखी गई है इसके बीच बिहार के वे सभी नागरिक गण जिन्हें पेंशन की kyc करवाना है वह 30 जून से पहले शिविर में जाकर या कैंप में जाकर KYC करवा सकते हैं।

वृद्धा पेंशन Kyc करवाने का लाभ 

वे सभी नागरिक गण जोकि वृद्धा पेंशन का लाभ उठा रहे हैं उन्हें समय रहते वृद्धा पेंशन की KYC करवा लेनी चाहिए KYC करवाने से उन्हें यह लाभ होगा कि उनकी पेंशन लगातार निरंतर हर माह बिना कोई समस्या के आती रहेगी। 

KYC करवाने मे बहुत ही कम समय लगता है बस उसमें पेंशन धारक को अपना जीवित प्रमाण पत्र बैंक में जाकर जमा करना होता है इतना करने के बाद वह निरंतर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

वृद्धा पेंशन KYC ना करवाने से क्या होगा 

यदि पेंशन धारक किसी भी कारणवश इस योजना के तहत केवाईसी नहीं करवाता है तो कुछ ही समय बाद उसके इस पेंशन को बंद कर दिया जा सकता है जिसके तहत वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा इसलिए इसकी KYC जल्द से जल्द करवा ले।

Vridha pension kyc important Documents – वृद्धा पेंशन केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज 

वृद्धा पेंशन e kyc करवाने के लिए पेंशन धारक को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो नीचे प्रस्तुत है।

  • आधार कार्ड बैंक
  • खाता की पासबुक
  • जीवित प्रमाण पत्र

vridha pension kyc last date – वृद्धा पेंशन केPवाईसी के लिए महत्वपूर्ण तिथि

S.N      विवरणImportant date
1Mode of e – KYC ऑनलाइन / ऑफलाइन
2ई केवाईसी कैंप स्टार्ट होने की तिथि1 जून 2022
3ई केवाईसी कैंप अंतिम तिथि30 जून 2022
4वेबसाइटwww.Sspy-Up.Gov.In  

vridha pension kyc kaise kare – वृद्धा पेंशन योजना KYC करवाने का माध्यम 

  • वृद्धा पेंशन योजना KYC के लिए लाभार्थी लेग शिविर में जाकर 30 जून से पहले केवाईसी करवा सकते हैं।
  • इसके बाद लाभार्थी जनसेवा केंद्रों पर भी जाकर KYC करवा सकते हैं।
  • इसके साथ लाभार्थी ऑनलाइन माध्यम से इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी KYC करवा सकते हैं।

वृद्धा पेंशन योजना के लिए kyc off-line कैंपों के माध्यम से 

बिहार सरकार द्वारा राज्य के सभी जिलों में ब्लॉकों में प्रमुख तौर पर वृद्धा पेंशन केवाईसी करने हेतु कैंपों का आयोजन किया जा रहा है जिसके माध्यम से वृद्धावस्था के सभी नागरिक इस कैंप में जाकर अपनी केवाईसी करवा सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि वे सभी लाभार्थी जिन्होंने मुख्यमंत्री जी द्वारा वृद्धा पेंशन योजना में केवाईसी नहीं करवाया है वह सभी 1 जून 2022 से लेकर 30 जून 2022 तक अपने क्षेत्र में लेग शिविरों में जाकर अपने पेंशन की केवाईसी करवा सकता है।

बिहार सरकार के न्यू अपडेट के अनुसार यदि आप प्रखंड अन से वृद्धा पेंशन योजना की केवाईसी करवाने जाते हैं तो आपका आधार कार्ड, दो फोटो, बैंक खाता पासबुक, आदि जैसी महत्वपूर्ण दस्तावेज प्लीज आना अनिवार्य है।

इन्हें भी देखें>>

यूपी वृद्धा पेंशन 2022 [ऑनलाइन आवेदन] | Up vridha pension list

vridha pension kyc kaise kare – वृद्धा पेंशन योजना के लिए आनलाइन E-KYC कैसे करें  ?

वे सभी पेंशन धारक जी ने प्रतिमाह सरकार द्वारा वृद्धा पेंशन दी जाती है उन सभी को ईकेवाईसी करवाना बहुत जरूरी है सरकार द्वारा इस E-KYC का प्रावधान सामने आया है अतः वृद्धा पेंशन योजना के लिए ई केवाईसी कैसे करें उसकी जानकारी हमें नीचे प्रस्तुत की है।

वृद्धा पेंशन केवाईसी करने से पहले आपके पास रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर और आपका ओल्ड एज पेंशन का रजिस्ट्रेशन आईडी होनी चाहिए रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे निकाले खोजें इसके बारे में आपको हम नीचे बताएंगे चलिए जानते हैं वृद्धा पेंशन योजना के लिए ई केवाईसी कैसे करें प्रक्रिया को,

  • सबसे पहले आपको वृद्धा पेंशन केवाईसी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आप से पेंशन का नाम पूछा जाएगा उसमें आपको अपने पेंशन का नाम सेलेक्ट करना है।
  • वृद्धा पेंशन चैन करने के बाद आपको आवेदन लॉगिन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें।
  • जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन आईडी तथा रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर डालना है और ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है।
  • OTP प्राप्त होते ही OTP को भी दर्ज कर दीजिए और लॉगिन के बटन पर क्लिक कर दें।
  • लॉग इन करने के बाद जैसे ही आप अपने अकाउंट से लॉगइन हो जाएंगे आपको अब नेक्स्ट स्टेप पर आधार कार्ड नंबर को डाल कर सत्यापित कर लेना है।
  • सत्यापन के बाद आपका vridha pension kyc पूर्ण रूप से पूरा हो जाएगा।

वृद्धा पेंशन kyc रजिस्ट्रेशन नंबर निकालने की प्रक्रिया 

जिस भी पेंशन धारी को अपने पेंशन की केवाईसी करवानी है तो उसके लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर रजिस्ट्रेशन आईडी होना अनिवार्य है लेकिन किसी कारण बस आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल जाते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है 

आप इस वृद्धा पेंशन रजिस्ट्रेशन नंबर को निकाल सकते हैं या किसी के माध्यम से निकलवा सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया को क्रमबद्ध तरीके से हम नीचे प्रस्तुत किया है चलिए जानते हैं वृद्धा पेंशन केवाईसी रजिस्ट्रेशन नंबर निकालने की प्रक्रिया को,

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा अर्थात जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।
  • उस होम पेज पर आपको पेंशन आवेदन लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप पुराने पेंशन धारक हैं और आप रजिस्ट्रेशन आईडी निकलवाना चाहते हैं तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन आईडी निकालने के लिए इंपॉर्टेंट लिंक में दिए गए रजिस्ट्रेशन संख्या प्राप्त करने के विकल्प को चुन लेना है।
vridha pension kyc online
  • जैसे कि आप लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार होगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना अकाउंट नंबर मोबाइल नंबर और कोड को दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
Vridha pension kyc online update
  • और जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने रजिस्ट्रेशन नंबर दिख जाएगा जिसे आप कॉपी कर सकते हैं या कहीं नोट कर सकते हैं।

वृद्धा पेंशन KYC के लिए मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया 

यदि वृद्धा पेंशन योजना के लाभार्थी हैं और आपको केवाईसी करवाना है उसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

यदि किसी कारणवश आपके पास रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर नहीं है तो हमने नीचे वृद्धा पेंशन KYC के लिए मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया को क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत किया है जिसे पढ़कर आप वृद्धा पेंशन केवाईसी के लिए मोबाइल नंबर को जोड़ सकते हैं तो चलिए जानते वृद्धा पेंशन केवाईसी के लिए मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया को,

  • वृद्धा पेंशन योजना में अपना मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए सर्वप्रथम आपको वृद्धा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपसे पेंशन का नाम पूछा जाएगा जैसे कि वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन या कोई अन्य पेंशन जिसके लिए भी आपको अपना नंबर जोड़ना है उसे चयन कर ले।
  • वृद्धा पेंशन योजना का चयन करने के पश्चात, आपको इसके आवेदक लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप से पेंशन का नाम, आपकी बैंक खाता का अकाउंट नंबर, नया मोबाइल नंबर जैसी जानकारी मांगी जाएगी उसे ध्यान पूर्वक भर दे।
  • अब आपसे OTP की मांग की जाएगी यह OTP आपके द्वारा डाला गया मोबाइल नंबर में भेजा जाएगा उस ओटीपी को बॉक्स पर डालकर लॉगइन के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आपका मोबाइल नंबर इस योजना में जुड़ जाएगा और आप इस मोबाइल नंबर का उपयोग वृद्धा पेंशन केवाईसी करने में कर सकते हैं।

Vridha pension Kyc Important Links 

S.N    विवरण          महत्वपूर्ण लिंक
1रजिस्ट्रेशन नंबर खोजने की लिंकwww.Sspy-Up.Gov.In 
2मोबाइल नंबर ऐड करने की लिंकwww.Sspy-Up.Gov.In 
3वृद्धा पेंशन ईकेवाईसी करने की लिंकwww.Sspy-Up.Gov.In 
3वेबसाइटwww.Sspy-Up.Gov.In  

हमारे द्वारा प्रस्तुत वृद्धा पेंशन KYC से संबंधित यह लेख आपको कैसा लगा तथा इससे जुड़ी अन्य किसी जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQs :-

प्रश्न ; वृद्धा पेंशन केवाईसी क्यों जरूरी है ?

उत्तर ; यदि आपको आगे वृद्धा पेंशन से लाभ लेते रहना है तो आपको केवाईसी करवाना जरूरी है।

प्रश्न ; वृद्धा पेंशन में केवाईसी से कुछ लाभ भी है ?

उत्तर ; वृद्धा पेंशन केवाईसी से कोई विशेष लाभ नहीं है यह एक प्रक्रिया है जिसे पूरी करना अनिवार्य है।

प्रश्न ; यदि पेंशन धारक का नाम और अन्य डिटेल आधार कार्ड से मैच ना हो तो क्या करें?

उत्तर ; इस प्रक्रिया के लिए आपको फ्री वेरीफिकेशन करना होगा और अपना आधार कार्ड ऑटोराइडर डेमोग्राफी करवानी होगी।

प्रश्न ; वृद्धा पेंशन योजना की केवाईसी ऑफलाइन भी करवा सकते हैं ?

उत्तर ; जी हां, बिहार सरकार ने केवाईसी के लिए लेग शिविर का आयोजन किया है जिसमें लाभार्थी 30 जून से पहले जाकर वृद्धा पेंशन योजना की केवाईसी करवा सकते हैं।

प्रश्न ; पेंशन योजना के अधिकारी वेबसाइट क्या है ?

उत्तर ; www.Sspy-Up.Gov.In

प्रश्न ; वृद्धा पेंशन केवाईसी के लिए क्या आवश्यक है ?

उत्तर ; वृद्धा पेंशन केवाईसी के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

प्रश्न ; वृद्धा पेंशन 2021-22 के लाभार्थियों की संख्या कितनी है ?

उत्तर ; 2021-22 लाभार्थियों की संख्या 5579245 कुल है।

प्रश्न ; पेंशन योजना केवाईसी करवाने का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर ; पेंशन योजना केवाईसी करवाने का उद्देश्य पेंशन धारकों के खातों का सत्यापन करना और उन्हें पेंशन योजना का लाभ देना है।

प्रश्न ; पेंशन योजना किस विभाग द्वारा चलाई जाने वाली योजना है ?

उत्तर ; पेंशन योजना समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जाने वाली योजना है।

प्रश्न ; मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को कितना पेंशन दिया जाता हैं?

उत्तर ; इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतिमाह ₹400 का पेंशन प्रदान किया जाता है।

Leave a Comment