[अप्लाई करें] सात निश्चय योजना क्या है ? सारी जानकारी | Saat nischay yojana kya hai

saat Nischay yojana बिहार राज्य मुख्यमंत्री द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य के वह सभी लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तथा शिक्षा के लिए असमर्थ हैं उन सभी लोगों को लाभ देने के लिए इस योजना का शुरुआत किया गया है तथा इस योजना के अंतर्गत सात निश्चय को चुना गया है इस लिए इस योजना का नाम 7 निश्चय पड़ा है।

दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से बिहार राज्य के 7 निश्चय योजना से संबंधित सभी जानकारी को इस लेख में जानेंगे जिसके अंतर्गत सात निश्चय योजना क्या है, इस योजना में क्या-क्या निश्चय हैं, इस योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है, इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण लिंक, इस योजना से लाभ, इस योजना का शुभारंभ जैसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को इस लेख में जानेंगे अतः सभी इच्छुक नागरिक इस लेख को अंतत जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते इस लेख को,

सात निश्चय योजना क्या है? 7 Nischay yojana kya hai

7 nishchay Yojana की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा 2015 में किया गया है जिसके अंतर्गत बिहार राज्य के लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी और साथ ही साथ इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा राज्य के गरीब परिवार तथा जरूरतमंद लोगों को भी लाभ दिया जाएगा। 

इस योजना के तहत शिक्षा को भी बढ़ावा दिया गया है तथा बिजली जैसे संबंधित समस्या, साथ ही साथ इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य में कौशल प्रशिक्षण वा कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए इंस्टीट्यूट खोले जाएंगे।

तथा इस योजना का एक मुद्दा बेरोजगारी भी है राज सरकार इस योजना के माध्यम से बेरोजगार बैठे लोगों को भी रोजगार प्रदान करवा रही है बिहार राज्य के लिए यह एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसका लाभ बिहार के सभी नागरिक उठा सकते हैं।

7 Nischay Yojana highlights 

S.Nविषय वस्तु सूची        विवरण
1योजना का नामबिहार मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना (पार्ट -1), (पार्ट -2)
2किसके द्वारा शुरू की गईबिहार राज्य सरकार के द्वारा
3योजना का लॉन्च तिथि पार्ट -1वर्ष 2015
4योजना का लॉन्च तिथि पार्ट -2वर्ष 2022
5योजना के लाभार्थी राज्यबिहार
6योजना का लाभबिहार राज्य के गली मोहल्लों में विकास का लाभ तथा बिहार के सभी को,
7योजना का उद्देश्ययोजना के जरिए बिहार राज्य को विकास की ओर ले जाना।
8आधिकारिक पोर्टलजल्दी
9योजना का हेल्प डेस्कजल्दी

सात निश्चय योजना क्या है (पार्ट – 1 ) 

7 nischay योजना बिहार राज्य के सभी युवाओं के लिए चलाई गई एक योजना है जिसके अंतर्गत सात निश्चय को चुना गया है अर्थात 7 विषयों को चुना गया है जिसमें से कुछ शिक्षा संबंधित तथा कंप्यूटर प्रशिक्षण, कौशल प्रशिक्षण, गरीब परिवारों तथा जरूरतमंद लोगों को लाभ, इसके सांसद बेरोजगारी जैसे कई मुद्दों को इस योजना से जोड़ा गया है इन सभी साथ मुद्दों को मिलाकर इस योजना का नाम सात निश्चय योजना रखा गया है।

सात निश्चय योजना क्या है (पार्ट – 2) 

7 निश्चय योजना पार्ट -1 के बाद सात निश्चय योजना पार्ट 2 की शुरुआत की गई है इस योजना की जानकारी बिहार मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल में जारी की थी और उन्होंने अपने ट्विटर पर कहा की “ आप सभी को धन्यवाद कि मुझे बिहार की सेवा करने का मौका दिया मुझे विश्वास है कि आप के सहयोग और आशीर्वाद से सात निश्चय भाग 2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की ऊंचाई की ओर ले जाएंगे और  स्वलंबी बिहार बनाएंगे “ जिस प्रकार सात निश्चय योजना भाग 1 ने 7 योजनाएं थी ठीक उसी प्रकार भाग 2 में भी 7 योजनाएं शामिल हैं।

सात निश्चय योजना का लाभ किसे मिलेगा 

बिहार के सभी नागरिक जो स्थाई रूप से बिहार के निवासी हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा अर्थात वह सभी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं तथा इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को इच्छुक होना पड़ेगा और नागरिकों के पास इस योजना से संबंधित कुछ विषय होने चाहिए जो यह पुष्टि करें कि नागरिक को सत्य में इस योजना की आवश्यकता है।

सात निश्चय योजना की कार्य प्रक्रिया 

इस सात निश्चय योजना के अंतर्गत बिहार राज सरकार ने एक टीम बनाई है जोकि इस सात निश्चय योजना के पूरे कार्यविधि को चलाती है इस टीम में सात के सात विषयों को प्रदर्शित किया है

7 nischay Yogna Budget पार्ट -1  (2022-23)

इस योजना के तहत कई सारे बजट बनाए गए हैं जोकि राज्य को विकास की ओर ले जाएंगे इन सभी बच्चों को हमने नीचे क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत किया है जिसे आप देख सकते हैं,

बिजली की सुविधा 

  • बिजली की योजना के लिए सरकार के द्वारा 55 हजार करोड़ रुपए का एक बड़ा बजट का प्रावधान किया गया है जिसके माध्यम से बिहार के हर जिले हर शहर हरगांव जैसे सभी जगहों में बिजली की सुविधा को अच्छा करना उद्देश्य है।

सड़क की सुविधा 

  • बिहार राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से बिहार के गांव शहर सभी जगहों पर रोड की एक अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है तथा सड़क की सुविधा भी इस योजना के अंतर्गत शामिल है।

स्वच्छ गांव समृद्ध गांव 

  • सात निश्चय योजना के अंतर्गत स्वच्छ गांव समृद्ध गांव के लिए 847 करोड रुपए का एक बड़ा बजट प्रावधान जारी किया गया है जो कि इस योजना के अंतर्गत शामिल है।

स्वच्छ शहर विकसित बिहार

  • इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य सरकार अपने राज्य को विकसित करने के निरंतर प्रयास में लगी हुई है जिसके अंतर्गत राज सरकार ने स्वच्छ शहर विकसित बिहार में 550 करोड का एक बड़ा बजट जारी किया है जो कि इस योजना के अंतर्गत शामिल है।

सुलभ संपर्कता 

  • बिहार राज्य सरकार ने सात निश्चय योजना के अंतर्गत सुलभ संपर्क कर्ता ने 450 करोड़ का भारी बजट जारी किया है जो कि बिहार राज्य के लिए एक गौरव की बात है।

बिहार स्वास्थ्य सुविधा 

  • इस योजना के तहत बिहार राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुविधा के लिए 500 करोड़ का बजट प्रावधान जारी किया है जिसके अंतर्गत बिहार के सभी नागरिकों का मुफ्त इलाज किया जाएगा जो कि बिहार राज्य के सभी युवाओं और नागरिकों के लिए गौरव की बात है।

शिक्षा के क्षेत्र में

  • बिहार राज सरकार ने सात निश्चय योजना के अंतर्गत शिक्षा को भी रखा है जिसके लिए उसने 10 हजार 300 करोड रुपए का बजट का प्रावधान जारी किया है जिसके माध्यम से बिहार राज्य के सभी जरूरतमंद विद्यार्थी को मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जाएगी।

सात निश्चय योजना के अंतर्गत आने वाली सभी योजनाएं (पार्ट -1) 

सात निश्चय योजना पार्ट 1 के अंतर्गत आने वाली 7 योजनाएं कुछ निम्न प्रकार है जिसे हमने नीचे प्रस्तुत किया है।

  • बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना
  • हर घर बिजली योजना
  • घर तक, पक्की नाली-गलियाँ
  • अवसर बढ़ें आगे बढ़ें
  • हर घर नल का जल योजना
  • आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार योजना
  • शौचालय निर्माण, घर का सम्मान

सात निश्चय योजना के अंतर्गत आने वाली सभी योजनाएं (पार्ट 2) 

सात निश्चय योजना पार्ट 2 के अंतर्गत आने वाली साथ योजनाएं कुछ निम्न प्रकार है जिसे हमने नीचे प्रस्तुत किया है।

  • युवा शक्ति बिहार की प्रगति
  • सशक्त महिला सक्षम महिला 
  • हर खेत तक पानी
  • स्वच्छ गांव समृद्ध गांव 
  • स्वच्छ शहर-विकसित शहर 
  • कनेक्टिविटी होगी और आसान
  • सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा

सात निश्चय योजना पार्ट -2

सात निश्चय योजना पार्ट 1 के बाद बिहार राज सरकार में पार्ट 2 को जारी किया है जिसकी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां हमें नीचे प्रस्तुत की है,

बिहार की प्रगति में युवा शक्ति 

  • बिहार राज सरकार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने अपने सात निश्चय योजना पार्ट 2 में प्रथम प्राथमिकता बिहार के युवाओं को दी है जो कि बिहार की प्रगति में साथ देंगे,इसके अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, संवाद कौशल और व्यवहार कौशल का वादा किया गया है।

सशक्त महिला सक्षम महिला 

  • सात निश्चय पार्ट 2 में दूसरा महत्व सशक्त महिला सक्षम महिला को दिया गया है जिसके तहत महिलाओं को सशक्त और सक्षम बनाने का पूर्णता प्रयास किया जा रहा है महिलाओं में उद्यमिता बढ़ाने के लिए विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं।
  • तथा जो भी महिलाएं उधमिता के लिए लागत चाहती हैं उन्हें 50% अथवा अधिकतम ₹500000 तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा साथी उच्चतम शिक्षा के लिए महिलाओं को प्रेरित भी किया जाएगा।
  • महिलाओं को इंटर पास करने पर ₹25000 सहायता राशि और ग्रेजुएट होने पर ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बिहार के हर खेतों तक 

  • नीतीश कुमार जी ने तीसरे स्थान पर खेती और सिंचाई को रखा है जिसके अंतर्गत उन्होंने सभी किसान भाइयों से वादा किया है कि अगले 5 सालों में हर खेत तक पानी की व्यवस्था की जाएगी जिसके तहत सभी किसान भाई अपने खेतों में सिंचाई कर पाएंगे।

स्वच्छ गांव समृद्ध गांव 

  • चौथे नंबर पर नीतीश कुमार जी ने स्वच्छ गांव सम्रत गांव को रखा है इसके तहत गांव में 16 स्ट्रीम लाइट लगवाना ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के अलावा पशु और मृत्यु स्थलों जैसे सभी जगहों को विकसित करवाना जैसे अन्य कई कार्य योजना में शामिल है।
  • स्वच्छ गांव समृद्ध गांव के अंतर्गत हर घर नल जल योजना भी शामिल है।

स्वच्छ शहर विकसित शहर 

  • नीतीश कुमार जी द्वारा पांचवें नंबर पर इस योजना को रखा गया है जिसके अंतर्गत बिहार के सभी वृद्धों के लिए आश्रम स्थल बनवाए जाएंगे तथा शहरी गरीबों के लिए बहू मंजिलें आवास के अलावा स्वच्छता के तहत ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन अर्थात शौचालय जैसे सभी ग्रहों का निर्माण किया जाएगा और मोक्ष धाम भी बनवाए जाएंगे।

कनेक्टिविटी होगी और आसान 

  • कनेक्टिविटी से संबंध आने जाने की सुविधाओं से है अर्थात यातायात के लिए सड़कों का निर्माण गांव की सड़कों को हाईवे में जोड़ना, बाईपास रोड बनाना और फ्लाईओवर निर्माण जैसे अन्य कार इस योजना में शामिल है।

सभी के लिए स्वास्थ्य की सुविधा 

  • सातवें नंबर पर नीतीश कुमार जी ने स्वास्थ्य से संबंधित बातें कहीं हैं जिसमें उन्होंने बिहार के सभी चाहे वह अजीब हो या मनुष्य सभी के लिए स्वास्थ्य को आधारभूत बताया है और कहा है कि अस्पतालों को बेहतर बनाना और कॉल सेंटर और मोबाइल ऐप की सहायता से डोर स्टेप सेवा को बढ़ावा देना इसके साथ साथ टेलीमेडिसिन के जरिए पीएचसी, और सभी नागरिकों को फ्री यानी मुफ्त इलाज की सुविधा देना इस योजना में शामिल है।

सात निश्चय योजना की जारी रिपोर्ट 

Saat nischay yojana
Saat nischay yojana

सात निश्चय योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

इस योजना में बिहार सरकार ने कई सारे योजनाओं को जोड़ा है जिससे के माध्यम से बिहार के कई युवाओं को रोजगार भी प्राप्त हुआ है और कई इस योजना से रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं और इससे जुड़े अन्य सभी कार्यों के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर देख सकते हैं चलिए जानते हैं इसके आवेदन प्रक्रिया को,

  • सबसे पहले आपको सात निश्चय योजना के अधिकारी वेबसाइट में जाना होगा।
  • अधिकारी वेबसाइट में जाते ही आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।
  • उस होम पेज पर आपको सात निश्चय योजना से संबंधित कई सारी जानकारी दिखाई देगी और योजनाएं भी।
  • जिसमें आपको 7 निश्चय योजना से संबंधित सातों योजना की लिस्ट दिखाई देगी।
  • उस लिस्ट में आप अपनी जरूरत के हिसाब से चयन कर सकते हैं।
  • चैन करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर पहचान पत्र सभी चीज को ध्यान पूर्वक भर दे।
  • भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करके आप इसका सफलतापूर्वक इसका आवेदन कर सकते हैं।

सात निश्चय योजना के क्या लाभ है 

इस योजना को शुरू करने का मकसद बिहार राज्य सड़क को विकसित राज्य बनाना है तथा इस योजना में कई सारी योजनाएं शामिल है जिस को पूरा करने के लिए बहुत से युवाओं की आवश्यकता पड़ेगी जो कि एक रोजगार का अवसर उत्पन्न करती है जैसे कि सड़कों को बनाना, नालियों को ठीक करना, शौचालय निर्माण करना, हर घर बिजली पहुंचाना, इंस्टिट्यूट, खोलना कौशल प्रशिक्षण करवाना, जैसे अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए युवाओं की आवश्यकता पड़ेगी जिससे बिहार राज्य के युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

7 nishchay Yojana important link 

S.N        विवरण  Important link
1आधिकारिक पोर्टलजल्दी ही
2आवेदन करने की लिंकजल्दी ही

हमारे प्रस्तुत सात निश्चय योजना पार्ट 1, पार्ट 2 से संबंधित इस लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा, हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा अतः इस लेख से संबंधित किसी अन्य जानकारी के बारे में यदि आपको जानना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQs :-

प्रश्न ; सात निश्चय योजना की शुरुआत कब की गई थी ?

उत्तर ; सात निश्चय योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा 2015 में की गई थी।

प्रश्न ; सात निश्चय योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है ?

उत्तर ; बिहार के सभी जरूरतमंद नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रश्न ; इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर ; इसका उद्देश्य बिहार राज्य को विकास की ओर ले जाना।

प्रश्न ; सात निश्चय योजना में महिलाओं को क्या लाभ मिलेगा ?

उत्तर ; इस योजना में महिलाओं को 35% का आरक्षण प्रदान किया गया है जिसके माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर बने।

प्रश्न ; सात निश्चय योजना में कितनी योजनाएं जा रही हैं ?

उत्तर ; सात निश्चय योजना में कुल 7 योजनाएं जारी है जिसे हमने ऊपर प्रस्तुत किया है।

प्रश्न ; सात निश्चय योजना पार्ट 2 को कब क्रियान्वित में लाया गया ?

उत्तर ; इस योजना को 2022 में लाया गया है।

प्रश्न ; इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट जारी होने में कितने दिन का समय लगेगा ?

उत्तर ; इस योजना की वेबसाइट जल्द ही जारी हो जाएगी।

Leave a Comment