Post office franchise योजना केवल ₹5000 इन्वेस्ट करके कमाए महीने का लाखों रुपए,

Post Office franchise Scheme in Hindi

दोस्तों यदि आप भी पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी scheme के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप कम पैसे खर्च करके लाखों कमा सकते हैं बता दें कि इस Bussiness  में आपको केवल ₹5000 इन्वेस्ट करना होगा जिसके बाद महीने में आपको लाखों रुपए की कमाई हो सकती है यदि आप भी पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो यह लेख बिल्कुल आपके लिए ही है।

जैसे कि आप सभी जानते हैं हाल ही में post office  अपने प्रचार प्रसार को लेकर ज्यादा ध्यान दे रहा है अभी सरकार का फोकस नेटवर्क के साथ-साथ टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन पर है अभी अपने भारत देश में कुल 1.55 post office  है जिसे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

इंडियन post office  के सेक्रेटरी अमन शर्मा ने एक प्रोग्राम में कहा कि आने वाले समय में 10000 नए post office  खोले जाएंगे, जो कि एक बहुत बड़ा ऐलान है यह post office  खोलने के लिए सरकारी स्कीम और franchise के जरिए यह काम को पूरा किया जाएगा।

₹5000 का करना होगा investment

india post ने post office  के नेटवर्क विस्तार के लिए franchise का मॉडल तैयार किया है जिसे भारत के किसी भी नागरिक को दिया जा सकता है यह franchise लेने के लिए आपको ₹5000 जमा करना होगा जिसके बाद आपको post office  की franchise मिल जाएगी यह एक Bussiness  मॉडल है जिसमें हर 1 किलोमीटर में एक post office  खोली जाएगी जिससे भारतीय नागरिक को किसी भी प्रकार की समस्या ना जाए।

यदि हम चाहें तो इंडियन पोस्ट द्वारा दी जा रही post office  की franchise को लेकर हम खुद का एक Bussiness  खड़ा कर सकते हैं जिसके लिए आपको ₹5000 इन्वेस्ट करने होंगे franchise लेने के लिए।

यदि आप इस Bussiness  को करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इससे संबंधित पूरी जानकारी को जिससे आप आसानी से post office  franchise खोल पाएंगे।

franchise से कैसे कमाए पैसे

यदि आपको india post द्वारा post office  की franchise मिल जाती है तब आप अपने घर पर ही एक शॉप खोल कर post office  के सारे काम शुरू कर सकते हैं जिसमें आप स्टांप और स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं इसके अलावा पार्सल, मनी ऑर्डर, ई पोस्ट जैसी सुविधाओं को भी उपलब्ध करा सकते हैं यह सब सर्विस उपलब्ध कराने पर आपको post office  द्वारा commission दिया जाता है जिससे आप की अच्छी खासी इनकम शुरू हो जाएगी।

Income आपके ऊपर सुनिश्चित करती है कि आप कितना काम कर सकते हैं आपके द्वारा जितना भी काम किया जाएगा post office  द्वारा उतना ही ज्यादा commission आपका होगा।

Post office  में दो तरह से मिलेगी franchise

Post office मे दो तरह से दी जाएगी franchise जिसमें एक तो आप outlet franchise खोल सकते हैं दूसरा आप एजेंट बन सकते हैं।

जैसे मान लीजिए आप एक ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं जहां post office  की आवश्यकता तो है लेकिन वहां post office  की सुविधा उपलब्ध कराने वाला कोई नहीं उस स्थिति में आप post office  की franchise लेकर वहां post office  मॉडल शुरू कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप किसी शहर से हैं या फिर आप जिस जगह रहते हैं वहां पहले से ही post office  की सुविधा उपलब्ध है तब इस स्थिति में आप post office  के एजेंट बनकर घूम घूम कर पोस्ट सर्विस लोगों तक पहुंचा कर commission प्राप्त कर सकते हैं।

दोनों तरीकों से आप पैसे कमा सकते हैं जो कि एक अच्छा माध्यम है earning का।

पैसे कमाने के लिए पात्रता

यदि आप इस Bussiness  को लेकर उत्साहित हैं और यह Bussiness  आपको करना है तो आपको सबसे पहले franchise लेना होगा जिसके लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए।

इसके साथ-साथ आप कम से कम आठवीं पास किए हुए होना चाहिए और आपके पास कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए क्योंकि post office  का सारा कार्य अब कंप्यूटर द्वारा किया जाता है।

और आपके पास franchise के लिए minimum security deposit ₹5000 होना चाहिए।

post office  की franchise लेने के लिए क्या करना होगा ?

post office  की franchise खोलने के लिए सबसे पहले आपको डिविजनल हैंड को एप्लीकेशन देना होगा एप्लीकेशन देने के 14 दिन बाद आपको इसका जवाब दे दिया जाएगा, यदि उनका जवाब हां है तो आपको franchise दे दी जाएगी, जिसके बाद आप इस Bussiness  को शुरू कर सकते हैं।

FAQ ;

प्रश्न ; क्या franchise लेने के बाद सैलरी भी दी जाएगी ?

उत्तर ; नहीं, केवल commission में होगी कमाई।

प्रश्न ; Post office  franchise के लिए कहां करना होगा आवेदन?

उत्तर ; आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी post office  में जाकर डिविजनल हैडक्वाटर्स केशन देना होगा।

प्रश्न ; क्या यह Bussiness  करना Legal  है?

उत्तर ; हां दोस्त, आप इसमें बिना कोई संदेह के भरोसा कर सकते हैं और इस से पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Comment