PM Kisan Yojana 11th Installment 2022 |देखें पूरी लिस्ट तारीक और समय

PM Kisan Yojana 11th Installment 2022 : देशभर के वह सभी किसान जो केवल खेती पर आधारित हैं लेकिन खेती करने के लिए एक बड़ी पूंजी की आवश्यकता होती है इस कारण कई किसान खेती करने मे इतराते हैं लेकिन हमारे भारत सरकार, पीएम किसान योजना की सहायता से देशभर के सभी किसानों को एक किस्त प्रदान की जाती है जिसकी सहायता से किसानों को खेती करने में सहायता मिलती है।

पीएम किसान योजना के तहत प्रतिवर्ष किसानों को किस्त के रूप में सहायता दी जाती है ठीक उसी प्रकार इस वर्ष भी पीएम किसान 11वीं किस्त 2022 की सूची जारी कर दी गई हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति की राज्यवार ऑनलाइन जांच की जाएगी जो भी किसान भाई सम्मान धन योजना में अपना आवेदन पत्र लागू करवा कर सफलतापूर्वक सफल हो गए हैं वह इस योजना के तहत विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा हम इस लेख के माध्यम से पीएम किसान योजना की पूरी जानकारी जैसे pm kisan samman nidhi yojana status, pm kisan benefit status, pm kisan samman nidhi yojana 2022, pm kisan status 2022 ,pm kisan 2022 list, kisan status, samman nidhi yojana, pm kisan samman nidhi yojana 2022 list, pm kisan nidhi yojna, pradhan mantri kisan samman nidhi, pm kisan payment status, pm kisan samman nidhi yojana 2022, pm kisan registration no check आपको देंगे अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें

PM Kisan Yojana 11th Installment 2022

पीएम किसान योजना किसानों के लिए चलाई गई एक ऐसी योजना है जिसमें किसानों को खेती करने के लिए एक सहायता राशि प्रदान की जाती है जिसकी सहायता से किसान अपनी खेती सफलतापूर्वक कर पाते हैं और यह योजना आने वाली पीढ़ी को खेती करने में इच्छुक भी बनाती है 

इस आर्थिक सहायता से किसान भाई आसानी से खेती कर पाते हैं हर वर्ष इस किस्त को सहायता के रूप में दिया जाता है ठीक उसी प्रकार इस वर्ष भी 11वीं किस्त 2022 किसानों को जल्द ही दी जाएगी, हमारी भारत सरकार किसानों के लिए कुछ ना कुछ योजनाएं निकालती ही रहती हैं उसी योजनाओं में से एक है Pm Kisan samman nidhi yojana

PM Kisan Yojana 11th Installment Date And Time 

PM Kisan Yojana की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार PM Kisan Yojana को 2018 में प्रारंभ किया गया था जिसमें किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष सहायता राशि प्रदान की जाती है इस वर्ष 8 अप्रैल 2022 को यह किस्त की तारीख जारी हुई है 8 अप्रैल को 11:00 बजे इस किस्त की First installment दी जाएगी जो कि ₹2000 है, जिनमें से शेष 2 इंस्टॉलमेंट बचेगी जिसकी तिथि और समय जल्द ही जारी हो जाएगा।

Pradhanmantri Kisan Yojana Installment Details 

S.N       वस्तु सूची            विवरण
1.योजना शीर्षकपीएम किसान सम्मान निधि योजना
2.इस योजना को शुरू करने का श्रेयमाननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
3.प्रारंभ का वर्ष2018
4.प्रयोजनसीमांत किसानों को 6000 रुपये वार्षिक सहायता।
5.वर्तमान किस्त11वीं किश्तो
6.Pmkisan.gov.in 11वीं किस्त की तारीख8 अप्रैल 2022 तक
7.पीएम किसान 11वीं किस्त का समयदिन के 11 बजे से
8.किसान सम्मान की राशि 11वी किश्त 2022 (1st इंस्टॉलमेंट )2000/- रुपये
9.Pmkisan.gov.in 11वीं किस्तwww.pmkisan.gov.in 

Pradhanmantri Kisan Yojana 11th Installment List 2022 

चुकी प्रतिवर्ष यह योजना के लिए किसान भाई आवेदन करते हैं तो इस वर्ष भी जिस किसान भाई ने आवेदन किया होगा वह किसान सम्मान धन स्थिति की जांच कर सकता है।

Pm kisan Yojana के तहत 11वीं किस्त की सूची के लिए जो भी किसान भाई इंतजार कर रहे हैं वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना की 11वीं किस्त की सूची निकाल कर देख सकते हैं।

How To Check Pm Kisan Yojana 11th installment Status 2022

इस प्रक्रिया की सहायता से उम्मीदवार Pm Kisan Yojana 11th installment को आसानी से स्वयं ही देख सकते हैं अथवा जांच कर सकते हैं इसकी जांच करने की प्रक्रिया को हमने नीचे क्रम बद्ध तरीके से बताया है जिसे आप सभी ध्यानपूर्वक पढ़ें,

  • सबसे पहले आपको इसके जांच के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट www.Pmkisan.gov.in  पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • उस होम पेज पर किसानों की सहायता के लिए किसान कॉर्नर नाम से लिंक दिया हुआ होगा।
  • दी गई किसान कॉर्नर की लिंक को आप को क्लिक करना होगा बाद में वहां लाभार्थी सूची 2022 बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अगले बटन पर क्लिक करेंगे आपको पीएम किसान वेबसाइट के अगले पृष्ठ पर ले जाया जाएगा वहां पहुंचने के बाद आपसे।
  • आपसे आधार कार्ड संख्या, खाता संख्या या फिर फोन नंबर के माध्यम आप पीएम किसान 11वीं किस्त लाभार्थी सूची 2022 की जांच कर सकते हैं।
  • आपके सामने पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 दिखाई देगी जिसे आप डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं या फिर सूची पर अपना नाम देख सकते हैं।

How To Ragistration For Pradhanmantri Kisan Yojan Scheme 2022

दोस्तों यदि आप अभी नए हैं आपको इस योजना के बारे में एक भी जानकारी नहीं है अतः सर्वप्रथम आपको इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा तभी आपका नाम लाभार्थी सूची में जारी होगा अतः रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमने नीचे क्रमबद्ध तरीके से बताया हुआ है जिसे आप ध्यान पूर्वक पढ़ कर अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को,

  • सबसे पहले आप को किसानों की अधिकारिक वेबसाइट www.Pmkisan.gov.in  पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इसकी लिंक को ओपन करेंगे आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर किसान कॉर्नर लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • उस किसान कॉर्नर के अंदर आपको न्यू किसान रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा उस लिंक पर क्लिक करें तो आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म फुल कर आएगा उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर।
  • सबसे पहले आप अपनी भाषा का चयन कर लीजिए और फिर अपना आधार नंबर, दिए गए कैप्चर कोड को दर्ज कीजिए और फिर आप अपना राज्य का चयन करके सर्च के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • शर्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पीएम किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म फुल कर आएगा इसमें आपको अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करना होगा दर्द करते ही ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपका नाम भी रजिस्ट्रेशन पर दर्ज कर दिया जाएगा।

Pm kisan Yojana important links 

नीचे हमारे दर पर स्थित इस लिंक को क्लिक करके सीधा आप उसकी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं जिसे हमें नीचे एक शादी का में प्रस्तुत किया हुआ है।

S.N        विवरणलिंक
1.Official website
2.किसान किसान की स्थिति 2022
3.विश्व किसान 11वीं सूची 2022
4.हमारा पोर्टल

हमारे द्वारा प्रस्तुत Pm Kisan Yojana 11th installment 2022 से संबंधित जानकारी में यदि आपको किसी अन्य जानकारी के बारे में जानना है तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर देख सकते।

और हम सभी किसान भाइयों से आशा करते हैं कि यह लेख उनके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा और आपका भी नाम इस लाभार्थी लिस्ट में हो ऐसी शुभकामनाएं हम आपको देते हैं।

FAQ –

प्रश्न ; पीएम किसान 11वीं किस्त 2022 को जारी करने की अंतिम तिथि क्या है ?

उत्तर ; इस किस्त को जारी करने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2022 तक की है ।

प्रश्न ; पीएम किसान योजना के तहत किसानों को कितनी राशि सहायता के रूप में दी जाएगी ?

उत्तर ; पीएम किसान योजना के तहत कुल ₹6000 प्रति वर्ष तीन किस्त में दिया जाएगा जिसकी पहली किस्त में ₹2000 बाकी शेष किस्त में ₹4000 रहेगा ।

प्रश्न ; लाभार्थी लिस्ट में नाम होने के बाद पीएम किसान योजना के तहत 11वीं किस्त खाते में नहीं आती तो क्या करें ?

उत्तर ; तब आप पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर मेल से संपर्क कर सकते हैं वहां पर अपनी समस्याओं को प्रस्तुत कर सकते हैं।

2 thoughts on “PM Kisan Yojana 11th Installment 2022 |देखें पूरी लिस्ट तारीक और समय”

Leave a Comment