Meesho seller कैसे बनें|Meesho seller बनने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? सारी जानकारी

Meesho seller:हेलो दोस्तों यदि आप घर बैठे अपनी earning शुरू करना चाहते हैं और आपने online business करने का mood बना लिया है जिसमें आप किसी भी सामान को online sell करके पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे बेहतरीन E-commerce platform के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप एक बेहतरीन earning शुरू कर पाएंगे जिसका नाम है Meesho, सेलर जिसमें आप meesho seller बन सकते हैं तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी को,

यदि आप Meesho पर work करना चाहते हो या Meesho में अपना कोई भी सामान Sell करके meesho seller बनना चाहते हैं तो इस लेख को आखरी तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को,

Meesho seller क्या है ? 

Meesho E-commerce platform मे जो भी व्यक्ति अपने सामान को sell करता है उसे Seller बोला जाता है।

आज की डेट में E-commerce platform की बात करें तो Meesho tranding में है क्योंकि इस platform में Selling करना बहुत ही सरल है और Selling के साथ-साथ इस platform में earning भी अच्छी खासी होती है amazon और Flipkart के मुकाबले।

Amazon और Flipkart platform मे supplier या seller को 5 से 20% तक Commission देना होता है लेकिन Meesho App में आप को केवल 1.1 से 1.8 प्रतिशत Commission ही देना होता है परंतु अब Meesho द्वारा पूरे Commission को बंद कर दिया गया है अब से supplier या seller से 0% Commission लिया जाता है जो कि seller के लिए बहुत ही अच्छी बात है जिससे seller को अच्छा खासा Profit होता है इसके अलावा Reselling भी एक अच्छा Idea है पैसे कमाने के लिए।

Meesho मे Reselling क्या है ?

Meesho App पर seller द्वारा किसी भी सामान को sell करने के बाद भी seller का सामान बहुत ही कम बिग पाता है तब समान को कोई third person अपनी margin डालकर बेचता है तो उसे Reselling कहा जाता है।

जैसे मान लीजिए मैं एक seller हूं और मैने अपने Product को Sell कर दिया है लेकिन मेरा Product ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा और ना ही ज्यादा sell हो पा रहा तो आप मेरे Product पर Reselling कर सकते हो Reselling करने के लिए आपको अपनी खुद की margin बनानी होगी और इसे आप किसी को भी sell कर सकते हो, इसमें आप पूरे तरीके से Indepandent हो Meesho में किसी भी Product की Reselling करने के लिए,।

तो यदि आप भी interested है Seller बनने के लिए तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, जिसके जरिए आप Meesho platform में अपने Product को Sell  करने का काम शुरू करके seller बनकर, अपनी earning शुरू कर सकते हैं तो चलिए बिना समय गवाएं जाने इसकी पूरी Process को,

Meesho seller कैसे बने ?

Meesho seller  बनने के लिए आपको कुछ Documents को पूरा करना होगा इसके साथ-साथ कुछ प्रक्रियाएं हैं जिसे आपको पूरी करनी होगी और seller के लिए आपको Meesho App में जाकर registration भी करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया को हम नीचे क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत कर रहे हैं जिसे आप देख सकते हैं।

meesho सेलर बनने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स 

  • Business email ; आपके पास एक business email होना चाहिए या फिर आप अपने ईमेल को business email बना ले, जिसका उपयोग करके आप अपने business को बेहतर तरीके से चला पाएंगे।
  • Bank Account ; selling शुरू करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए हालांकि शुरुआत में आप अपने बचत खाते को भी Add कर सकते हैं लेकिन बिजनेस बढ़ने के बाद आपको अपने करंट अकाउंट को जोड़ना होगा।
  • GST IN ; meesho सप्लायर बनने के लिए आपके पास जीएसटी नंबर होना चाहिए अर्थात जीएसटी रजिस्ट्रेशन आपके पास होना चाहिए।
  • Mobile no. ; आपके पास खुद का personal नंबर होना चाहिए, जिसके माध्यम से आप meesho group से संपर्क कर पाएं तथा इस नंबर का इस्तेमाल Supplier बनने के दौरान OTP या call के माध्यम से Verification  करने के लिए किया जाता है इसलिए नंबर होना बहुत जरूरी है।

Meesho Seller बनने के लिए लगने वाला चार्ज 

यदि आप अन्य platform को छोड़कर Meesho पर Selling करते हैं तो Meesho अन्य वेबसाइट की तुलना में आप को Seller बनने पर काफी कम खर्च लगते हैं यह आपको 0% Commission पर product बेचने की अनुमति भी देता है किंतु कुछ अन्य Tax जिन्हें Meesho एप द्वारा चार्ज किया जाता है उसे आपको देना अनिवार्य है जो कि नीचे प्रस्तुत है।

  • सेटेलमेंट अमाउंट ; इस Meesho platform पर selling के बाद जब product  डिलीवर हो जाता है तो डिलीवरी के 15 दिन पश्चात आपके खाते में सेटलमेंट अकाउंट भेज दिया जाएगा।
  • Product price ; आप किसी भी platform पर अपने Product को बेचते हैं तो आपको कुछ ना कुछ कीमत निर्धारित करनी होती है उस कीमत को हम MRP बोलते हैं जो कि Product price होता है।
  • GST Charge ; Meesho platform पर selling करने पर आपको जीरो प्रतिशत GST Charge लगती है जो कि एक बहुत बड़ा प्रॉफिट है।
  • Commission fees ; यदि आप अपने product  की selling Meesho में करते हैं तो Meesho द्वारा आपसे Product को upload  करने से लेकर डिलीवर करने तक किसी भी प्रकार का Commission नहीं लिया जाता लेकिन यदि आप किसी अन्य platform को Choose करते हैं तो उसमें आपको Commission लगता है, Meesho अपने seller से 0% Commission लेता है।

Note :– आपको अपने Product की selling करते समय एक बात का विशेष ध्यान देना है, की यदि आप का Product खराब होता है जिसे ग्राहक Exchange कर देता है या Return  कर देता है तब Meesho आपसे डबल शिपिंग चार्ज वसूलता है।

Meesho seller बनने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Meesho seller बनने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा जिसे हम नीचे प्रस्तुत किया है।

  • सबसे पहले आपको Meesho seller बनने के लिए meesho एप की आधिकारिक वेबसाइट https://supplier.meesho.com पर जाना होगा।
  • वेबसाइट में जाते ही आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा जिसमें आप को start selling का Option दिखाई देगा उस पर click करें।
Meesho seller
  • click करने के बाद आपके सामने welcome to meesho का पेज खुल कर आएगा जिसमें आप से आपके मोबाइल नंबर की मांग की जाएगी।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें और OTP के बटन पर click करें ओटीपी आने के बाद ओटीपी डालकर अपने नंबर को verification  करें।
  • इसके बाद अपने ईमेल आईडी को दर्ज करें और पासवर्ड डालें उसके नीचे आपको चेक बॉक्स दिखाई देगा उस पर click करके क्रिएट अकाउंट पर Click कर दें।
  • क्रिएट अकाउंट पर click करने के बाद आप नेक्स्ट पेज में पहुंच जाएंगे जिसमें आपसे GST IN नंबर मांगा जाएगा उसे verification  कर दें।
  • अब continue के बटन को Click कर दें।
  • Click करने के बाद आपको pick up location वाले section में उस स्थान को भरना है जहां से meesho को आप अपना product भेजेंगे और user address registered in GST के विकल्प को चुनने और address भर दे।
  • इसके बाद आपको बैंक की details  के ऑप्शन में जाकर अपने खाता संख्या और IFSC कोड को डालना होगा इसके बाद कंटिन्यू के बटन में click कर दें।
  • click करने के बाद आप सप्लायर details  में पहुंच जाएंगे जहां पर बिजनेस और अपने नाम की जानकारी भरें और I agree वाले बॉक्स में मार कर submit  कर दें।
  • submit  करने के कुछ समय बाद आपके स्क्रीन पर कांग्रेचुलेशन और स्टार्ट सेलिंग नाउ वाला मैसेज दिखाई देगा, अर्थात अब आप meesho में अपना product  सेल कर सकते हैं।

Meesho Supplier Panel 

यदि आपने Meesho App पर अपने अकाउंट को सफलतापूर्वक बना लिया है तो अब आपके सामने Meesho Supplier Panel खुल जाएगा या प्राप्त होगा, इस Panel का उपयोग कर आप कई तरह की जानकारी को ग्राहक तक पहुंचा सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है।

  • कैटलॉग upload  ; आपको अपने product  की संपूर्ण जानकारी के साथ-साथ उसकी एक फोटो भी upload  करनी होगी जिससे आप की संपूर्ण जानकारी ग्राहक तक पहुंच सके।
  • Return RTO Order ; यहां से आप रिटर्न हुए product  की स्थिति भी देख सकते हैं कि कौन कौन सा product  ग्राहकों द्वारा रिटर्न किया गया है।
  • Order ; ऑर्डर में जाकर आप अपने  की स्थिति देख सकते हैं।
  • Notice board ; नोटिस बोर्ड आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि Notice board में Meesho द्वारा भेजी गई अपडेट और Notice को आप देख पाएंगे Meesho द्वारा Notice board में ही Notice भेजे जाते हैं।
  • Payment ; पेमेंट सेक्शन में आप अपने पेमेंट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जाकर देख सकते हैं अपने पेमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Inventory ; इन्वेंटरी के माध्यम से आप upload  किए गए सभी पुराने प्रोडक्ट्स को देख सकते हैं और उनके स्टाफ को भी देख सकते हैं कि stock बचे हैं या नहीं।

आशा करते हैं कि आपको meesho सेलर बनने में अब किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी लेकिन किसी भी कारणवश आपको समस्या आती है तो आप हमें comment करके पूछ सकते हैं।

FAQS :-

प्रश्न ; GST NO. ना होने पर MEESHO SELLER  के लिए रजिस्ट्रेशन हो सकता है ?

उत्तर ; नही, GST नंबर होना जरूरी है।

प्रश्न ; Meesho द्वारा selling के पश्चात कितना Commission लिया जाता है?

उत्तर ; Meesho द्वारा किसी भी प्रकार का Commission नहीं लिया जाता, 0% Commission जारी है।

प्रश्न ; क्या seller product selling के साथ-साथ Reselling भी कर सकता है ?

उत्तर ; हां, Reselling के लिए कोई भी मानदंड नहीं है, Reselling कोई भी कर सकता है।

प्रश्न ; Meesho और Amazone  दोनों में से कौन से platform में product selling करना अच्छा होगा ?

उत्तर ; दोनों ही प्लेटफार्म Earning के लिए अच्छे हैं, लेकिन Commission देखा जाए तो Meesho का 0% है।

Leave a Comment