IFSC Code full form | IFSC Code क्या होता है और कैसे पता करें?

IFSC Code full form
IFSC Code full form

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि IFSC कोड क्या है और इस कोड को कैसे पता करें आज से कुछ साल पहले जब नेट बैंकिंग ज्यादा विकसित नहीं हुई थी उस समय भी बैंक थे लेकिन अगर हमें किसी को पैसा भेजना हो तो हमें बैंक जाना पड़ता था लाइन में खड़े होना, बैंक में लिंक फेल हो जाना, सर्वर डाउन हो जाना, ऐसी बहुत परेशानियां होती थी

जिससे बैंक में लेन-देन करने में लोगों को बहुत दिक्कत जाती थी इन सब समस्याओं को देखते हुए बैंक वालों ने इसका उपाय ढूंढ निकाला जिससे लोगों को दिक्कत का सामना कम करना पड़ेगा जिसमें आप घर बैठे money ट्रांसफर कर सकते हैं और पैसे पूरे सिक्योरिटी के साथ दूसरों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे।

आप बैंक जाकर NEFT, RTGS, औरCMFS इस प्रकार के Transaction करते हैं यही सब ट्रांजैक्शन आप नेट बैंकिंग से भी कर सकते हैं इस ट्रांजैक्शन को सक्सेसफुल करने के लिए एक कोड चाहिए होता है जिस के बारे में हम आज जानेंगे इसलिए के माध्यम से चलिए शुरू करते हैं यह आर्टिकल अतः IFSC code से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए, यह आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जैसे कि देखा जाए भारत की आबादी 135 करोड़ हैजिसमें सभी लोगों का नाम  है इन सब का नाम याद रख पाना असंभव प्रतीत होता है इसलिए भारत सरकार ने आधार कार्ड बनवाया जिसमें सब के Details को स्टोर किया गया है उसी प्रकार भारत में लाखों बैंक हैं तो इन सब का नाम याद रख पाना संभव नहीं इसको याद रखने के लिए एक address और कोड बनाया गया है कौन सा कोड है ?कैसे और कहां से बनता है? इन सब से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को हम इस लेख में पड़ेंगे।

IFSC Code full form

IFSC कोड का फुल फॉर्म India Finance system code (भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता) होता है।

IFSC कोड क्या है ?

India Finance system code (भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता) यह 11 अंक का कोड होता है जो कि हर एक बैंक ब्रांच का यूनिक कोड होता है जो RBI ( RESERVE BANK OF INDIA ) ने हर एक शाखा को एक कोर्ट दे रखा है जिसे IFSC कोड कहते हैं

इस कोड की वजह से RBI आसानी से किसी भी ब्रांच का पता प्राप्त कर सकता है तथा आरबीआई द्वारा यह कोड उसी ब्रांच को दिया जाता है जो BANK, NEFT Transaction system की सुविधा देता है तथा इस कोड को electronic payment के नाम सेजाना जाता है जैसे कि RTGS, NEFT, और CFMS लोग IFSC CODE को CODE बोलते हैं लेकिन यह कोर्ट नहीं बल्कि इसका Character ‘C’ खुद कोड को प्रदर्शित करता है।

आईएफएससी कोड क्या है ?- आईएफएससी कोड बैंक कोड है जिसमें 11 अंक होते हैं जिसमें कोड के पहले चार अंक बैंक के नाम को बताता है इसके बाद पांचवा अंक होता हैजो extra में रखा गया है जैसे कि भविष्यता मतलब अगर नए बैंक खुलते हैं तो उनको नंबर देने के लिए इस सुन को रखा गया है और आखिरी के 6 अंक होते हैं वह बैंक कोड को बताता है इस 6 अंक से हम बैंक का location पता लगा सकते हैं बैंक कहां है ?

इसका पता मालूम चल जाएगा मान लीजिए आपके पास किसी भी बैंक का चेक है जिसे आप किसी को दे दिए हो, वह व्यक्ति इस चेक को भारत के किसी भी बैंक में जाकर जमा कर सकता है क्योंकि इसमें आईएफएससी कोड दिया होता है जिससे बैंक वालों को पता होता है कि यह किस ब्रांच का है इस कोड को आप भी देखकर पता लगा सकते हैं कि यह कौन सी ब्रांच का है अब तो आप जान ही गए होंगे कि आईएफएससी कोड में क्या होता है और कैसे बनता है चलिए कुछ आरबीआई के बारे में भी जान लेते हैं

आरबीआईRBI (RESERVE BANK OF INDIA)  – RBI इसकी स्थापना 1 APRIL 1949 मैं हुई थी लेकिन तब से इसे मान्यता नहीं दी गई लेकिन सन 1949 को राष्ट्रीय बैंक के रूप में मान्यता दी गई तथा यह भारत का Central Banking institute है जो कि भारत के सभी बैंकों को नियंत्रित करता है तथा इसके साथ-साथ india rupee को भी काबू में रखता है जिसमें interbank Money transfer को RBI हीcontrol करता है जैसे कि आरबीआई से PNB , UCO से Andra bank ऐसे और भी बैंकों को चलाता है तथा आरबीआई को भारत सरकार पूरी तरीके से चलाती है।

IFSC code क्यों जरूरी है ? वैसे तो अपने ब्रांच का कोड सभी ग्राहकों को पता होना चाहिए यदि आप एक बैंक के ग्राहक हो तो इसे जानना अनिवार्य है जब हमें किसी को बहुत बड़ी रकम भेजना है तो हमें इस कोड की जरूरत पड़ती है और यदि हमें दो या तीन लाख या और उस से अधिक पैसे भेजना चाहता चाहते हो तो आप को भेजने वाला व्यक्ति आपसे ब्रांच आईएफएससी कोड मांगेगा

इसलिए आपको इस से जानना बहुत जरूरी है कि आपके ब्रांच का आईएफएससीकोड क्या है RTGS, NEFT, जैसेonline payment करने के लिए आपको यह कोड जानना जरूरी है यदि आपको किसी को पैसा भेजना है या कोई भी ट्रांजैक्शन हो सब में आईएफएससी कोड जानना जरूरी है।

अगर आप net banking के ग्राहक है और आप नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो जब नए baneficiary को add करने के लिए आईएफएससी कोड की जरूरत पड़ती है आईएफएससी कोड कैसे पता करें, कहां से मिलेगा, कैसे हम इसे निकालेंगे, बस कुछ आसान से स्टेप है जिसे हम फॉलो करेंगे आईएफएससी कोड निकल जाएगा तो चलिए जानते हैं।

IFSC Code कैसे पता करे

अब आपको यह तो मालूम चल ही गया होगा कि इस कोड की आवश्यकता क्यों है इसलिए यदि हमें इस कोड को जनरेट करना है तो उसके निम्न तीन तरीके हैं ।

  • Website से
  • अकाउंट खाते से (account )
  • चेक बुक से (check book )

चलिए अब इसे हम डिटेल्स से जानते हैं।

1.website के माध्यम से IFSC Code कैसे निकाले या कैसे पता करें ?

  • सर्वप्रथम आपको मोबाइल फोन मेंक्रोम,ब्राउज़र,ओपेरामिनी,या यूसीकोई भी एक को खोल लेना है।
  • आप इस पर सर्च करें IFSC Code फिर IFSC Code वाली वेबसाइट खोलें फिर आप इस लिंक के ऊपर क्लिक करें।
  • आपके विंडो में बैंक का नाम पूछेगा आपको उसमें अपने ब्रांच का बैंक का नाम डालना है जैसे बैंक ऑफ इंडिया।
  • फिर ऑप्शन में अपने राज्य का चयन करें।
  • जिला का चयन करें फिर आखिर में ब्रांच नाम डालें और सबमिट में क्लिक करें  जिस से आपको।

अब आपको अपने विंडो में आईएफएससी कोड और उसके साथ आपको ब्रांच के बाकी सब डिटेल्स भी  मिल जाएंगे।

2. खाते के माध्यम से IFSC Code कैसे निकाले या पता करें

  • यह सबसे आसान तरीका है आईएफएससी कोड प्राप्त करने का इसमें यदि आपके पास बैंक खाते की पासबुक किया प्रथम पृष्ठ देखेंगे तो उस बुक में आपको अकाउंट नंबर,ब्रांचकोड,एड्रेस, अकाउंट होल्डर का नाम जैसी बहुत सारी जानकारी दी हुई होगी जिसमें इन सब तत्वों के साथ आईएफएससी कोड भी वहीं पर मिल जाएगा जिससे आपको कोई भी साइड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी यदि यह तरीका भी आपको मुश्किल लग रहा है तो अभी एक और तरीका शेष बचा हुआ है चलिए उसको भी देखते हैं।

3. Chechbook के माध्यम से IFSC Code का पता लगाना या निकालना –

  • आपको पता ही होगा चेक बुक होती क्या है हालांकि यह सब के पास नहीं होती लेकिन जिसके पास है वह इस पासबुक के जरिए अपना आईएफएससी कोड निकाल सकता है तथा पता लगा सकते हैं, तो कैसे प्राप्त करें? इसका जवाब यह है कि भारत में बहुत सारे बैंक हैं तथा हर बैंक की  चेक बुक अलग-अलग होती है अब आपको चेक बुक को लेना है और उसके एक पन्ने के नीचे बस आपको ध्यान से देखना है कहीं ना कहीं वहीं पास आपको आईएफएससीकोड मिल जाएगा।

और यदि आपको किसी भी माध्यम से IFSC कोड नहीं मिल रहा और आप अपने ब्रांच जाकर IFSC Code का पता लगा सकते हैं।

आज आपने इस लेख के माध्यम से क्या सीखा

तो दोस्तों आज की जानकारी IFSC Code कैसे पता करें’ आपको कैसे लगी, हर बैंक ग्राहक के लिए यह महत्वपूर्ण है और यदि आप को किसी बैंक होल्डर को पैसा ट्रांसफर करना है तो आईएफएससी कोड जानना जरूरी है अतः हमने इस लेख के माध्यम से इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी देनी चाहिए आपको यह जानकारी जानकर कैसा लगा हमें कमेंटबॉक्स पर जरूर बताएं और इससे जुड़ी अन्य जानकारी जानने के लिए अब कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद ।

डीमैट अकाउंट क्या है Best 4 Demat Account

IPO Kya Hota Hai , IPO कैसे खरीदें।

Leave a Comment