E-shram card ; नहीं आया 1000 तो जान लें यह जरूरी बात, कहीं आपने भी तो नहीं किया ये गलती?

e – Shram card  –

सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए एक  Shram बनवाया गया है जिसे हम  Shram  card  के नाम से जानते हैं।

आज देखा जाए तो लगभग कई लोगों का यह card  बन चुका है और जिनका नहीं बना वह निरंता इसके बनवाने के प्रयास में जुटा हुआ है जो भी व्यक्ति इस  Shram  card  को बनवा चुका है उसका पूरा बायोडाटा राष्ट्रीय  Shram  पोर्टल पर सुरक्षित स्टोर कर लिया गया है जिससे श्रमिकों का अनुमान लगाकर उन्हें लाभ दिया जाएगा और समय-समय पर सारी योजनाओं से परिपक्व करवाया जाएगा, और उन तक सारी जानकारी पहुंचाई जाएगी,तथा सरकार द्वारा रोजगार और राहत राशि का लाभ सीधा उन तक पहुंचाया जाएगा इसके साथ-साथ समय-समय पर हर संभव प्रयास भी किए जाएंगे।

भारत सरकार द्वारा चालू इस  Shram  card  योजना को हर राज्य में परिपत्र कराया जा रहा है तथा मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को लेकर सबसे अधिक उत्साहित है तथा इस योजना के तहत करोड़ों श्रमिकों को लाभ मिल चुका है।

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में  Shram  card  को लेकर हुई बड़ी समस्या

आप सभी को बता दें कि यह योजना मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी जोरों शोरों से चल रही है तथा अभी तक इस योजना से करोड़ों रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹1000 की धनराशि करीबन डेढ़ करोड़ श्रमिकों तक उनके बैंक खाते में भेजी जा चुकी है तथा यह प्रक्रिया निरंतर जारी है लेकिन कुछ श्रमिक ऐसे भी हैं जिन्हें राशि भेजी तो गई लेकिन उनके बैंक खाते में राशि नहीं मिली ‘ कई लाखों श्रमिक इस बात से चिंतित हैं कि उन्हें यह राशि आखिर मिली क्यों नहीं ?, 

तो हम आप श्रमिकों को बता दें कि हम लोगों ने इस समस्या को लेकर कई दिन से जांच पड़ताल कर रहे हैं हमारे निरंतर प्रयास से यह निष्कर्ष निकला है कि इस संबंधित विभागों से द्वारा लाखों श्रमिकों का बैंक खाता सही तरह से इस योजना के साथ लिंक नहीं किया गया है।

तथा लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिन्होंने अपने बैंक खाता संख्या और बैंक का आईएफएससी कोड ही गलत डाला है जिस कारण से उनके नाम का सत्यापन सही तरह से नहीं हो पा रहा है।

और कइयों बैंक खाता तो आधार card  से लिंक भी नहीं है जिस कारण से उनका सत्यापन नहीं हो पा रहा और वह इस धनराशि को प्राप्त नहीं कर पा रहे।

यदि आपको भी अभी तक यह धनराशि नहीं मिली है तो सबसे पहले आप अपना बैंक अकाउंट अच्छी तरह से चेक करें और उसके बाद यदि आपको यह राशि निश्चित रूप से नहीं मिली है तो दोबारा से अपना पंजीकरण इस योजना में सही बैंक अकाउंट के साथ करवाएं।

क्यों नहीं मिली e – Shram  card  की किस्त

इस योजना में कई लाखों श्रमिकों को परेशानियां आ रही हैं इसके पीछे का कारण श्रमिकों द्वारा की गई उनकी स्वयं की गलती है तथा इस योजना का लाभ उन्हें उनके स्वयं के कारण ही नहीं मिल पा रहा, श्रमिकों को पुनः रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर आधार नंबर सभी लिंक करवाने होंगे इसके बाद वह पंजीकरण कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताए गए सभी कारणों को आप समझ गए होंगे और इसका निवारण कर पाएंगे यदि आपको इस योजना से संबंधित अन्य समस्याओं के बारे में पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment