Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022: ऐसे करें चेक | Scrutiny Result 12th 2022 Kab Aayega

Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022
Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022

Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022 : दोस्तों यदि आप भी बिहार बोर्ड 12वीं  स्क्रूटिनी रिजल्ट 2022 को लेकर परेशान हैं और आपके मन में यह ख्याल आ रहा है कि इसका रिजल्ट कब आएगा तो हमारे द्वारा प्रस्तुत यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है जिसमें हम आप सभी विद्यार्थियों को विस्तार पूर्वक Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022 की जानकारी प्रस्तुत करेंगे,

तथा हम इस लेख के माध्यम से ना केवल पुरानी बल्कि नई लिंक भी देंगे जिससे आप अपना रिजल्ट खोल कर देख सकते हैं अर्थात अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को अतः इस लेख को आप सभी अंत तक जरूर पढ़ें जिसमें हमने रिजल्ट चेक करने की विधि को भी प्रस्तुत किया है शुरू करते हैं इस लेख को

Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022

दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते हैं कि बिहार बोर्ड 12th स्क्रुटनी का रिजल्ट जारी हो चुका था लेकिन कुछ विद्यार्थी इस रिजल्ट से नाखुश थे और ना ही संतुष्ट इसलिए उन विद्यार्थियों ने ऑनलाइन प्रतिवेदन जारी कर बोर्ड को अपना प्रस्ताव प्रस्तुत किया जिस पर बोर्ड ने अपना फैसला रिज़ल्ट पुनः प्रस्तुत करने की बात कही अर्थात पुनः अपना रिजल्ट जारी करने की बात कही जिसे अब जारी कर दिया गया है जिसे हम नीचे बताएंगे।

Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022 Overview

दोस्तों हमने इस तालिका में बिहार बोर्ड 12th संबंधित लगभग संपूर्ण जानकारी को प्रस्तुत किया है जिसमें इसकी अधिकारिक वेबसाइट भी प्रस्तुत है जिस पर आप जाकर इसकी संपूर्ण जानकारी को पढ़ सकते हैं अतः हमारे द्वारा प्रस्तुत इस तालिका को अब ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

  S.Nवस्तु सूची      विवरण
1.बोर्ड का नामबिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना
2.लेख का नामबिहार बोर्ड 12वीं का स्क्रूटनी परिणाम 2022
3.बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 जारी?हम जल्द ही नोटिस करेंगे कि सभी इंटर के छात्र हैं … तो कृपया आगे की अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।
4.कक्षा12 वीं 
5.सत्र2022
6.आधिकारिक वेबसाइटhttp://biharboardonline.bihar.gov.in 

Scrutiny की प्रक्रिया क्या होती है

जिस भी विद्यार्थियों ने स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है स्क्रूटनी का मतलब कॉपी रिचेक से है, अर्थात जिसने भी स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है उन सभी छात्र-छात्राओं के मन में एक प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि क्या हमारा नंबर बढ़ेगा या फिर घटेगा बहुत सारे छात्र छात्राओं के मन में यह सवाल जरूर आता है तो उन सभी छात्र छात्राओं को हम बता दें कि अगर आपने काफी रिचैक करवाने पहले अपना नंबर जोड़ा है तो आप को डरने की जरूरत नहीं है यदि चेकर से नंबर जोड़ने में या फिर किसी भी प्रश्न का नंबर चढ़ाने में कोई भी मिस्टेक हो गई होगी तो आप के रिजल्ट में संशोधन किया जाएगा अन्यथा जो आपका पहले नंबर था उसी नंबर को दोबारा रिजल्ट में जारी कर दिया जाएगा।

Bihar Board 12th Scrutiny Result कब आएगा 2022 

बिहार के सभी विद्यार्थियों की जानकारी के लिए हम बता दें कि बिहार वार्षिक परीक्षा 2022 के रिजल्ट को 16 मार्च 2022 को दोपहर 3:00 बजे करीबन जारी कर दिया गया था और इस रिजल्ट में अनेकों विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त भी हुई थी लेकिन दूसरी तरफ कुछ विद्यार्थी अपने इस रिजल्ट से असंतुष्ट थे साथ ही कुछ विद्यार्थी अपने रिजल्ट से नाखुश नजर आए, अतः सभी विद्यार्थी मिलकर बिहार बोर्ड 12th स्क्रुटनी 2022 के तहत अपने रिजल्ट के पुनः मूल्यांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे जिसमें विद्यार्थियों ने भारी मात्रा पर आवेदन किया ।

और बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों के आवेदन को स्वीकार भी किया और पुनः इस रिजल्ट को जारी करने का फैसला लिया और जल्द ही इसका रिजल्ट भी जारी हो जाएगा हम आपको बता दें कि इस के रिजल्ट की तिथि जल्द ही आने वाली है जिसका अपडेट हम आपको जल्द से जल्द देंगे।

How to check Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022

बिहार के वह सभी उम्मीदवार जिन्होंने अपने रिजल्ट की पुनः मांग की थी उन सभी उम्मीदवारों के लिए हमने रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया को जारी किया है जिसे उम्मीदवार पढ़कर अपना रिजल्ट स्वयं ही देख सकते हैं तो चलिए जानते हैं बिहार बोर्ड 12th स्क्रुटनी का रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया को,

  • Bihar Board 12th Scrutiny Result new update को चेक करने के लिए आप सभी को सर्वप्रथम इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in  के होम पेज पर जाना होगा।
  • इसके पेज पर जाने के बाद आपको रिजल्ट का टाइम मिलेगा उस रिजल्ट पर आपका स्क्रुटनी रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप स्क्रुटनी रिजल्ट के विकल्प को क्लिक करेंगे आपके सामने एक लॉगइन पेज खुल जाएगा।
  • इस लॉगइन पेज में आपको मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  • अंत में सबमिट का विकल्प दिखाई देगा जिसे आप को क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट की बटन क्लिक करते हैं आपके सामने बिहार बोर्ड 12th स्क्रुटनी रिजल्ट 2022 दिख जाएगा जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट करके रख सकते हैं।

सभी उम्मीदवार Bihar Board 12th Scrutiny Result update लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in  पर जाकर देख सकते हैं।

तथा हम सभी विद्यार्थियों से आशा करते हैं कि यह लेख उनके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा अतः इस लेख को अपने अन्य सभी दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जिससे उन्हें भी इसकी जानकारी मिलती रहे।

Leave a Comment