Bihar Board 12th Admit Card 2022 Arts, Commerce, Science Download

नमस्कार दोस्तों यदि आप बिहार से हैं और 12वीं की परीक्षा बिहार बोर्ड के माध्यम से देंगे तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट प्रवेश पत्र 2022 की डाउनलोड करने की लिंक दे दी गई है और यदि आप 12वीं कक्षा के छात्र हैं या शिक्षक / शिक्षिका तो यह लेख आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण है

जिसमें हम इस एडमिट कार्ड की जारी होने की तिथि, डाउनलोड करने का अंतिम दिनांक, परीक्षा की तारीख,रोल नंबर तथा एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड करें तथा इसी विधिवत डाउनलोड करने की प्रक्रिया और इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको यह लेख पढ़कर मिलेगी अतः लेख को अंत तक पढ़े

बिहार बोर्ड 12वीं प्रवेश पत्र 2022 –

बिहार बोर्ड के विषय में बिहार सरकार एवं शिक्षा मंत्री द्वारा कुछ निर्देश जारी किए गए हैं विद्यार्थी 12वीं में किसी भी विषय का हो चाहे वह आर्ट,साइंस या कॉमर्स का हो उसे छात्र द्वारा स्ट्रीम बीएसईबी (BSEB) इंटरमीडिएट एडमिट कार्ड 2022 को biharboardonline.com या फिर biharboardonline.bihar.gov.in इन पर भी जाकर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिसे 16 जनवरी 2022 को जारी किया गया और इसके डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी तक की है ।

 

राज्यबिहार
परीक्षाइंटरमीडिएट (12वीं) (10वी)
परीक्षा संचालन निकायबिहार विद्यालय परीक्षा समिति
एडमिट कार्ड की जारी तिथि16 जनवरी 2022
एडमिट कार्ड की अंतिम तिथि31 जनवरी 2022
प्रैक्टिकलएडमिट कार्ड10 जनवरी 2022
प्रैक्टिकल परीक्षा तिथि10 जनवरी से 20 जनवरी 2022
थ्योरीएडमिट कार्डजनवरी का दूसरा सप्ताह 2022
थ्योरी परीक्षा तिथि01 फरवरी से 14 फरवरी 2022
बीएसईबी 12वीं पोर्टलInter22..biharboardonline.com
ऑफिशियल वेबसाइटbiharboardonline.bihar.gov.in

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को कुछ आवश्यक विवरण लाना होगा जैसे.

  • पंजीकरण संख्या
  • स्कूल कोड
  • जन्मतिथि (DOB)

यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से (इंटर मीटर बैठक) लिखित परीक्षा है इस परीक्षा इस परीक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थियों को इस ऑफिशियल वेबसाइट में 31 जनवरी 2021 से पहले एडमिट कार्ड कोडाउनलोड करना होगा।

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2022–

आर्ट,साइंस और कॉमर्स बिहार बोर्ड द्वारा 12वीं के इन तीनों विषयों की परीक्षा 1 जनवरी से 14 जनवरी 2022 के बीच आयोजित की जाएगी इस परीक्षा में विद्यार्थियों को बैठने, लिखने तथा बिहार बोर्ड 12वीं रोल नंबर 2022 चेक करने के लिए बोर्ड द्वारा तैयार किया गया एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा क्योंकि परीक्षा में उपस्थिति के लिए यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है यदि यह दस्तावेज नहीं रहेगा तो बोर्ड द्वारा परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती है।

BSEB का सिद्धांत और व्यवहारिक –

यदि प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आवश्यक विवरण जैसे स्कूल कोड,पासवर्ड, पंजीकरण संख्या गलती से घूम या खोज गई है तो आप अपने नाम के अनुसार भी प्रवेश पत्र को खोज सकते हैं लेकिन प्रवेश पत्र की ऑफिशियल वेबसाइट में इसका कोई विवरण नहीं दिया हुआ है

ऐसे में आपको स्कूल बोर्ड या परीक्षा बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर यानी बीएसईबी पटना से संपर्क करना होगा जो आपको यह सुविधा उपलब्ध करा सकती है तथा प्रवेश पत्र में दिए गए अन्य विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें, covid की गाइडलाइ के बारे में पढ़ें तथा उसका पालन भी करें।

BSEB कक्षा बारहवीं 2022 द्वारा जारी प्रवेश पत्र को उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से कैसे डाउनलोड करें ?

इस प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने की अनुमति उसी छात्र के पास होगी जो पहले तो वह 12वीं का छात्र हो तथा जिन्होंने सत्र 2021-22 वाली परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किए हो प्रैक्टिकल यह थ्योरीकल के एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए हम क्रमबद्ध तरीके से जानेंगे जो नीचे दिया है।

  1. सर्वप्रथम आपको बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट यानी इंटर 22.biharboardonline.com 2022 पर जाना होगा।
  2. फिर इस वेबसाइट पर“इंटरमीडिएट थ्योरी और प्रैक्टिकल प्रवेश पत्र 2022 डाउनलोड” इस लिंक पर क्लिक करना है।
  3. तथा आप की विंडो में अन्य साइट अर्थात नया पेज खुलेगा।
  4. विद्यार्थियों से पूछे जाने वाली सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरिए।
  5. पूछा गया जन्म तिथि, पासवर्ड, तथा पंजीकरण संख्या को ध्यान से देख ले एक बार।
  6. अब आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन आ रहा होगा उस ऑप्शन या बटन पर क्लिक करें।
  7. डाउनलोड के बाद मिला एडमिट कार्ड पर,अब आप अपनी संपूर्ण जानकारी को देख लें रोल नंबर भी देख ले इसके साथ-साथ परीक्षा केंद्र की भी जानकारी को देख लें।
  8. अब आप इसे प्रिंट करके रख ले और अब आप परीक्षा के लिए तैयार हैं।

NOTEबिहार बोर्ड द्वारा जारी किया गया एडमिट कार्ड को स्टूडेंट स्कूल के शिक्षक के माध्यम से ही पा सकते हैं अर्थात इस एडमिट कार्ड को स्कूल द्वारा ही दिया जाएगा जिसमें स्कूल के सील,साइन मोहर लगे होंगे।

बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं 2022 प्रवेश पत्र–

बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा के लिए जारी किए गए प्रवेश पत्र को आप बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं अर्थात कक्षा 12वीं के लिए जो प्रक्रिया हमने प्रवेश पत्र डाउनलोडऔर देखने के लिए की है सेम वही प्रक्रिया हम 10वीं  कक्षा के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए लगाएंगे।

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा–

इस बार कक्षा बारहवीं के परीक्षा में यदि विद्यार्थी वाणिज्य, विज्ञान या कला का छात्र है तो बिहार बोर्ड द्वारा 2022 का पेपर का प्रोफार्मा थोड़ा दूसरे तरीके से बनाया गया है जैसे यदि जिस विषय में प्रैक्टिकल पेपर नहीं होते उस विषय का 100 अंक का पेपर होता है जैसे

MCQ आधारित प्रश्न- इसमें प्रश्नों की संख्या 100 होती है जिसमें छात्र को  100 प्रश्नों में से 50 प्रश्न कोही हल करना होता है जिसमें प्रत्येक प्रश्न 1 नंबर के होते हैं जिसका टोटल 50 अंक का हो गा।

लघु उत्तरीय प्रश्न– इसमें कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें 15 प्रश्न ऑप्शनल में रहते हैं और विद्यार्थी को 15 प्रश्न ही अटेंड करने होंगे जिसमें प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा और वह टोटल 30 अंक का होगा इसमें पूछे गए प्रश्नों के 50 से 60 शब्दों में उत्तर देना होगा।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न– इस पर परीक्षा बोर्ड द्वारा 8 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें विद्यार्थियों को कुल 4 प्रश्न को ही करना होता है जिसमें प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का होगा और यह टोटल 20 अंक देता है।

इसके अलावा कुछ ऐसे भी विषय होते हैं जिसमें प्रैक्टिकल पेपर होते हैंतो उनके लिए जारी किया गया पेपर का पैटर्न कुछ इस प्रकार है–

MCQ बेस प्रश्न– इसमें बोर्ड द्वारा टोटल 70 प्रश्न दिए जाएंगे जिसमें विद्यार्थियों द्वारा 30 प्रश्न को ही अटेंड करना है प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा टोटल इसमें 35 अंक होते हैं.।

लघु उत्तरीय प्रश्न- बिहार बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा में 20 प्रश्न प्रस्तुत किए जाएंगे जिसमें छात्रों को कुल 10 प्रश्नों के ही उत्तर देने हैं जिसमें प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा टोटल अंक 20 होगा।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न–दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में बोर्ड द्वारा 6 प्रश्न बनाए जाएंगे जो पेपर में दिए जाएंगे उस 6 प्रश्नों में विद्यार्थियों द्वारा कुल 3 प्रश्नों को अटेंड करना होगा बाकी प्रश्न ऑप्शनल में रहेंगे इसमें प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का होगा जो टोटल 15 अंक देगा।

बाकी शेष बचा 30 अंक प्रैक्टिकल एग्जाम के माध्यम से दिया जाएगा।

बोर्ड पेपर का समय–

बिहार बोर्ड के पेपर में बिहार बोर्ड द्वारा पेपर सॉल्व करने के लिए 3 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाता है जिसमें 3 घंटे पेपर सॉल्व करने के लिए होते हैं तथा शेष 15 मिनट पेपर पढ़ने के लिए दिए जाते हैं।

2022 कक्षा 12वीं और 10वीं बिहार बोर्डके माध्यम से जारी किया गया एडमिट कार्ड की संपूर्ण जानकारी पढ़कर आपको कैसा लगा इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा साझा करें तथा अपने दोस्तों को भी इसकी सूचना दें इस लेख के माध्यम से यदि आपको कोई अन्य जानकारी भी चाहिए तो हमें कमेंट सेक्शन पर आकर जरूर बताएं।धन्यवाद ।

Leave a Comment